अगर आयोध्या घूमने जाने का प्लान बना रहे हो तो अयोध्या की ये खास डिशेज खाना न भूलें

अयोध्या का नाम आते ही भगवान राम और माता सीता की तस्वीर आंखों के सामने आ जाती है। राम नगरी अयोध्या धार्मिक स्थल है। यहां हर साल लाखों लोग घूमने आते हैं। इसके साथ ही यहां पर खाई जानें वाली पारंपरिक व्यंजनों की बात ही कुछ और है। अयोध्या में आज के समय में प्रचलित पारंपरिक व्यंजनों की बात की जाए तो इसमें कई डिशेज शामिल हैं, जिनके जायके का जवाब नहीं होता। इन्हें लोग यहां बड़े चाव से खाते हैं। अगर आप भी अयोध्या घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो एक बार इन पारंपरिक व्यंजनों का लुफ्त जरूर उठाएं।

आइए जानते हैं अयोध्या की कुछ ट्रेडिशनल डिशेज के बारे में जिन्हें आपको जरूर ट्राई करना चाहिए।

अयोध्या के 6 पारंपरिक व्यंजन
दही वड़ा
अयोध्या में बनने वाले दही वड़ा के लिए उड़द की दाल को पीसकर इसमें ड्राई फ्रूट्स मिलाए जाते हैं। इसके बाद इसे तला जाता है और फिर इसमें ताजा मीठा दही और उसके ऊपर हरी और लाल चटनी डाली जाती है। फिर स्वाद के लिए चाट मसाला, काला नमक, भुना जीरा मिलाया जाता है।आलू टिक्की चाटअयोध्या में मिलने वाली आलू की टिक्की चाट पर पापड़ी, धनिया पत्ती, हरी मिर्च कटी हुई और लाल और हरी चटनी डाली जाती है। इसका स्वाद आप कभी भी भुला नहीं पाएंगे।

रबड़ी
अयोध्या की रबड़ी में हरे और काले अंगूर डालें जाते है जिससे यहां की रबड़ी काफ़ी अलग और स्वादिष्ट होती हैं। अगर आप यहां जाते हैं तो इसे जरूर चखें।

दाल कचौड़ी
उड़द और मूंग दाल से बनने वाली दाल कचौरी आपको उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देंगी इन्हें नहीं चखा तो क्या चखा।

गोंद का लड्डू
गोंद को भूनकर बहुत सारे ड्राई फ्रूट्स को मिक्स कर तैयार होने वाला गोंद का लड्डू न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत से भी भरपूर होता है।

पूड़ी, सब्जी, चावल
कोई भी नॉर्थ इंडियन थाली चावल, दाल, रोटी, सब्जी, सलाद, रायता, आचार, पापड़ के बिना अधूरी है। वहीं यहां की पारंपरिक थाली में पूड़ी और सब्जी भी शामिल की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.