हाई बीपी करना चाहते हैं कंट्रोल तो रोजाना पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स

ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल बहुत आम हो गई है। आजकल ये समस्या बड़ों से लेकर बच्चों तक में देखने को मिलने लगी है, बीपी होने के कई कारण होते हैं। खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान और तनाव के वजह से ये समस्या काफी बढ़ने लगती है। हाई बीपी को हाइपरटेशन भी कहा जाता है। ये तब होता है, जब हार्ट जल्दी-जल्दी ब्लड को पंप करने लग जाता है और इस फ्लो के लिए आर्टरी का आकार छोटा पड़ जाता है, इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है।

हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी समस्या, जिससे आगे चलकर हार्ट अटैक, स्ट्रोक और किडनी फेलियर जैसे कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। हाई बीपी होने की स्थिति में आप तुंरत कुछ चीजें का सेवन करके बीपी कम कर सकते हैं। साथ ही कुछ ड्रिंक्स भी इस समस्या में असरदार साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में, जिनसे आप तुरंत बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं-

टोमेटो जूस
टमाटर में लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनोइड और विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्ल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ कि रोजाना एक कप टमाटर का जूस पीने से दिल की बीमारी का खतरा कम होता है।

ब्लूबेरी जूस
ब्लूबेरी भी ब्लड प्रेशर कम करने में बहुत फायदेमंद मानी जाती है। ब्लूबेरी में दिल को स्वस्थ्य रखने के गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा से बीपी भी कंट्रोल रखती है।

चुकंदर जूस
चुकंदर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर खाने से खून बढ़ता है ये हम सभी जानते हैं। चुकंदर में विटामिन, मिनरल आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बीपी को कंट्रोल में रखते हैं।

अनार जूस
अनार स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसमें विटामिन और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

गुड़हल की चाय
आजकल गुड़हल की चाय काफी ट्रेंडिंग है। कई लोग स्वस्थ रहने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गुड़हल की चाय का सेवन करते हैं। बीपी को कम करने के लिए भी गुड़हल की चाय पीना फायदेमंद रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.